बारिश में नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें

बारिश में नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें

सेहतराग टीम

बच्चों का शरीर काफी कोमल होता है। यही नहीं बच्चों की त्वचा भी काफी नाजुक होती है। यही कारण है कि वे किसी भी इंफेक्शन का शिकार जल्दी हो जाते हैं। खासकर जब बारिश का मौसम आता है, तो छोटे बच्चों का खास ध्यान रखना पड़ता है। नमी और उमस भरे इस मौसम में होने वाली बीमारियों और इंफेक्शन से शिशु को बचाकर रखने के लिए कई सावधानियां बरतने की ज़रूरत होती है।

पढ़ें- सर्दियों में सबसे ज्यादा फेफड़ों पर होता असर, इसलिए जरूर खाएं ये चीजें

अगर आपके घर में भी छोटा बच्चा है और आप उसे इंफेक्शन से बचाकर रखना चाहती हैं, तो आपके बेबी प्रोडक्ट्स के अलावा उसकी देखभाल करनी होगी। आइए जानें बारिश के मौसम में बच्चे को इंफेक्शन से कैसे बचाएं।

बारिश में नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें (Baby care tips for rainy season in Hindi):

  • इस मौसम में सिर में भी खुजली और इंफेक्शन के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसके लिए आप उनकी सिर की नियमित रूप से सफाई करें। डॉक्टर की सलाह पर बच्चों के लिए आने वाले मेडिकेटेड शैम्पू का इस्तेमाल करें।
  • कई बार डायपर की वजह से भी बच्चों को रैशेज़ और इंफेक्शन हो जाते हैं। इसलिए डायपर वाले एरिया की सफाई अच्छी तरह करें और ध्यान रखें कि गीला न हो। नहलाने के बाद उस हिस्से में बादाम तेल लगाकर मालिश करें। नियमित अंतराल पर डायपर बदलें।
  • इस मौसम में नमी के कारण रैशेज़ होने के चांसेस रहते हैं। इसके बचने के लिए ध्यान रखें कि आपके बेबी की स्किन अच्छी तरह हाईड्रेट रहे। साथ ही, पैराबेन, आर्टिफिशियल कलर और अल्कोहल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल उनकी त्वचा पर न करें।
  • बच्चों को नहलाते वक्त बिना कैमिकल वाले साबुन का इस्तेमाल करें। नहलाने के बाद उनकी बॉडी को मुलायम और साफ तौलिए से पोंछे और इसके बाद ऑलिव ऑयल और बादाम तेल मिलाकर मॉइश्चराइज़र की तरह मालिश करें।
  • ऐसे लोशन खरीदें जिसमें एलोवेरा के साथ सरसों का तेल मौजूद हो। इससे त्वचा को पूरी नमी मिलेगी और किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

जानें क्या है ऐस्ट्राफोबिया, बच्चों को क्यों होता है ये रोग

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।